जानिए, कोरोना के नए स्ट्रेन पर असरदार है कोरोना वैक्सीन या नहीं?

जानिए, कोरोना के नए स्ट्रेन पर असरदार है कोरोना वैक्सीन या नहीं?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ब्रिटेन से होते हुए अब पूरी दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी इसके सैकड़ों मरीज मिल चुके हैं। ऐसे में क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन नए स्ट्रेन पर कारगर होगी या नहीं इसे लेकर लगातार एक्सपर्ट अपनी बात रख रहे हैं। इस बीच बीते बुधवार को फाइजर और बायोएनटेक ने नए स्ट्रेन को लेकर वैक्सीन के परीक्षण के परिणाम जारी किए, जिसमें कहा गया है कि यह वैक्सीन ब्रिटेन वाले स्ट्रेन के खिलाफ भी असरदार पाई गई है। दरअसल, इस स्ट्रेन को काफी खतरनाक और संक्रामक बताया गया है, लेकिन फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन इस बीच एक उम्मीद की किरण बनकर आई है।

पढ़ें- कोरोना टीका लेते समय और लेने के बाद इन सावधानियों को ध्यान रखें, जानें एक्सपर्ट की राय?

पिछले हफ्ते फाइजर कंपनी ने कहा था कि इसी तरह के एक प्रयोगशाला अध्ययन से पता चला है कि उसकी वैक्सीन एक प्रमुख म्यूटेशन के खिलाफ प्रभावी है, जिसे N501Y कहा जाता है, जो ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में फैलने वाले दो उच्च परिवर्तनीय नए वैरिएंट में पाया गया है। 

फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन कोरोना वायरस के नए और अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट पर भी असरदार है। हालांकि इस अध्ययन की अभी तक समीक्षा नहीं की गई है। इस अध्ययन के 11 लेखकों में बायोएनटेक के सह-संस्थापक उगुर साहिन और ओजलेम तुइरेसी हैं। साहिन मुख्य कार्यकारी हैं जबकि उनकी पत्नी तुइरेसी मुख्य चिकित्सा अधिकारी हैं।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में फैल रहा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन म्यूटेशन की वजह से तेजी से फैलता है। बायोएनटेक का कहना है कि अब तक कुल 16 म्यूटेशन की जांच की जा चुकी है। हालांकि नए स्ट्रेन को ध्यान में रखते हुए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी के वैज्ञानिक भी संयुक्त रूप से वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं, ताकि नए स्ट्रेन से निपटा जा सके और महामारी को खत्म किया जा सके। 

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक नए शोध में यह भी पाया गया है कि कोरोना से ठीक हो चुके लोग दूसरे स्ट्रेन से संक्रमित हो सकते हैं। इसके पीछे तर्क ये दिया गया है कि नया स्ट्रेन शरीर में मौजूद एंटीबॉडी के प्रोटीन में मौजूद स्पाइक को बेअसर करने के लिए प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर लेता है जो एंटीबॉडी के प्रतिक्रिया देने की क्षमता को प्रभावित करता है। इससे कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें- 

Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।